अपने छोटे व्यवसाय को बड़े व्यवसाय में कैसे बदलें।

अक्सर आपके व्यवसाय में नए उत्पाद या सेवाएं बनाने से जुड़ा होता है। लेकिन यह आपके व्यवसाय करने के तरीके को बदलने के बारे में भी हो सकता है। Business plan किसी बिजनेस को, उसके ओब्जेक्टिव्स को, उसकी strategies को, वो किस मार्केट में में काम कर रहा है और उसके financial forecast क्या हैं बताता है। Business Plan बताता है कि नए बिजनेस का गोल क्या है और उसे कैसे अचीव किया जाएगा। बिज़नस प्लान एक तरह से किसी बिजनेस के गाइड या रोडमैप की तरह है, जो चीजों को ट्रैक पर रखने में मदद करता है।आमतौर पे बिजनेस प्लान किसी नए वेंचर के लिए बनाया जाता है लेकिन अगर कोई एग्जिस्टिंग बिजनेस कुछ नया कर रहा है तो वो भी बिजनेस प्लान बनाकर आगे बढ़ता है।

New Ideas for your Business Growth– जो आप समय समय पर लाते हैं और अगर उसे अपने व्यापार में बढ़ावा दिया जाए तो यह आपके व्यापार को नई ऊचाईयों तक ले जाएगा। जब भी कोई नया बिजनेस शुर करता है तो ज़रूर उसको लेकर कुछ प्लानिंग करता है। वो सोचता है कि मेरा बिजनेस क्या होगा? मैं कहाँ से ये बिजनेस करूँगा? मेरे कस्टमर कौन होंगे? इसमें इन्वेस्टमेंट कितनी लगेगी? हम अपने बिजेनस की मार्केटिंग कैसे करेंगे? हमारा लक्ष्य क्या होगा? etc.
नई प्रौद्योगिकियां और उनके उपयोग बहुत आवश्यक है। पारम्परिक तरीकों से बिजनेस करते रहना आपको नई ऊचाईयों तक नहीं ले जा सकता है क्योंकि समय के साथ आपके ग्राहक की सोच और आवश्कता बदल जाती है। बेहतर उद्योग तरीके ग्राहकों की बदलती मांगों या जरूरतों को पूरा करना अपने व्यापार को बढ़ावा देने का एक महत्वपूर्ण भाग है।

जैसा की आप जानते हैं फ्लिपकार्ट भारत की एक ई-कॉमर्स कम्पनी है। इसका मुख्यालय बंगलौर में स्थित है। इसकी स्थापना सन् 2007 में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली के स्नातक सचिन बंसल और बिनी बंसल द्वारा की गई थी। मूलतः पुस्तकों की ऑनलाइन खरीद-बिक्री लिए बनी यह वेबसाइट अब अपने ग्राहकों को इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और अन्य वस्तुएं खरीदने का विकल्प भी देती है।

Flipkart ने अपने उत्पाद ‘डिजिफ्लिप’ (DigiFlip) नाम से बेचना शुरू किया थाI जिसमें कैमरा-बैग, पेन-ड्राइव,कम्प्यूटर तथा हेडफोन के सामान आदि हैं।

09 मई, 2018 को अमेरिका की बहुराष्ट्रीय खुदरा कंपनी वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट की 77 फीसदी हिस्सेदारी, 1.07 लाख करोड़ रूपये में खरीद कर उसका अधिग्रहण कर लिया है। साउथ अफ्रीका की इंटरनेट और एंटरटेनमेंट कंपनी नैसपर्स ने भी फ्लिपकार्ट में अपनी कुल 11.18 फीसदी हिस्सेदारी को वॉलमार्ट को बेच दिया है। नैसपर्स ने यह सौदा 14,740 करोड़ रुपये में किया है और आज ये नंबर १ कम्पनियो की लिस्ट मे शामिल है।

बेहतर सिस्टम और प्रक्रियाएं (Improved systems and processes)-

आपकी व्यावसायिक प्रतिस्पर्धात्मकता और उत्तरजीविता सीधे तौर पर आपकी New Innovation करने की क्षमता से जुड़ी हुई है। लेकिन सफल होने के लिए, Innovation को व्यवसाय में सभी के समर्थन से करने की आवश्यकता है, जिसमें आप,आपके कर्मचारी और आपके अन्य व्यावसायिक भागीदार शामिल हों I

Low Investment Business Ideas- एक व्यावसायिक निगरानी तरीका बनाने से यह सुनिश्चित होगा कि व्यवसाय में हर कोई व्यावसायिक प्रथाओं, दक्षता और प्रदर्शन में सुधार की दिशा में काम कर रहा है। और इसके कुछ अन्य लाभ भी प्राप्त हो सकते हैं।

व्यापार में नए ideas को शामिल करने के लाभ।

  • बढ़ी हुई प्रतिस्पर्धा – उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों को अधिक कुशलता से और कम लागत पर बाजार में पेश करना।
    बेहतर कर्मचारी Retention – आज के समय में कर्मचारी ऐसी नौकरियों में काम करना पसंद करते हैं जो टीम वर्क और समस्या समाधान को बढ़ावा देते हैं। तथा जहां उन्हें आगे बढ़ने के आसार नजर आते हैं।
  • व्यवसाय के प्रति सक्रिय दृष्टिकोण – आपका व्यवसाय आपके उद्योग में होने वाले परिवर्तनों के साथ तालमेल बिठाने में सक्षम होना चाहिए। इसके लिए आपको समय समय पर अपने कार्य की समीक्षा करनी चाहिए। और समीक्षा के आधार पर परिर्वतन भी करते रहना चाहिए।
  • अधिक ग्राहक- नए नए तरीके पेश करना, अपने उत्पादों पर आकर्षक योजनाओं का क्रियान्वयन करना तथा मौजूदा उत्पादों या सेवाओं में सुधार करना और नए बाजारों में प्रवेश करना आपको अधिक और नए ग्राहक जोड़ने में मदद करता है।

आपके पास जो संसाधन मौजूद हैं उन सभी संसाधनों का अधिक और कुशल उपयोग करना भी व्यापार में एक अच्छी कला है।

आपके व्यापार में Innovation के प्रति आपका दृष्टिकोण आपकी व्यावसायिक Strategies, Capacities, & Market (बाजार) की समझ और प्रक्रिया के प्रति प्रतिबद्धता से प्रेरित होगा। ये देखा गया है कि अक्सर,ये प्रक्रियाएं आपके व्यवसाय में बहुत कम या बिना किसी अतिरिक्त लागत के क्षमता जोड़ देंगी। जो आपके व्यापार की वृद्धि में बहुत ही सहायक होती है I

Seven Strategies to Grow and Expand Your Business.

अधिकांश कंपनियां अस्तित्व पर केंद्रित हैं। हालाँकि, आपके व्यवसाय के विकास को प्राथमिकता देना उन संभावनाओं को बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है जो आपकी कंपनी न केवल टिकेगी बल्कि आपके आर्थिक कल्याण और एक स्थिर वित्तीय भविष्य में भी योगदान देगी।
  1. Recapture Existing Customers– पुराने ग्राहकों को बनाए रखने और नए हासिल करने दोनों के लिए रणनीतियों के मिश्रण को लागू करने से अधिकांश व्यवसायों के लिए सर्वोत्तम विकास होने की संभावना है।
  2. Ask for Referrals– संतुष्ट ग्राहकों से पूछें कि क्या वे किसी और को जानते हैं जो आपके उत्पादों या सेवाओं में रुचि रखेगा।
  3. Contain Your Costs– कम आय वाले उत्पादों की बराबरी करना या कम प्रदर्शन करने वाली सेवाओं को समाप्त करना।
  4. Extend Your Market Reach– नए स्थान virtual, भी हो सकते हैं, जैसे online store वाली Website. इससे आप अपने Products को नए बाजार में New Customers के सामने रख सकते हैं।
  5. Participate in Trade Shows– एक मजबूत व्यापार शो उपस्थिति आपको अपना व्यवसाय बढ़ाने और अपने स्थानीय उद्योग में एक नेता के रूप में खुद को स्थापित करने में मदद कर सकती है।
  6. Conquer a Niche Market– आपको अपने उत्पादों को एक उच्च पर्याप्त मूल्य बिंदु पर रखने की अनुमति देता है जिससे आप जीवित रह सकते हैं या कम बिक्री कर सकते हैं।
  7. Develop Franchising Opportunities– सफल Franchise कई भौगोलिक क्षेत्रों में व्यापक अपील वाले ब्रांड के साथ-साथ एक व्यवसाय मॉडल पर निर्भर करती है जिसे आसानी से दोहराया जा सकता है।

How to Create an Innovative Environment-

अपने व्यापार को बढ़ावा देने के लिए आप को अपने आफिस में एक innovative वातावरण का निर्माण करना होगा।

आपके कर्मचारी आपकी सबसे अधिक उत्पादक संपत्तियों में से एक हैं। यह जानना आपके लिए बहुत अनिवार्य है I कार्यस्थल में रचनात्मक सोच और कार्रवाई को प्रोत्साहित करने वाली संस्कृति को बढ़ावा देकर आप उन्हें अधिक उत्पादक बनने में मदद कर सकते हैं। यह आपके कर्मचारियों को अपना ज्ञान, अनुभव, कौशल, सुझाव और सिफारिशें साझा करने के लिए प्रेरित कर सकता है। और आपके व्यापार का विस्तार करने में सहायता करेगा I

अपने ग्राहक आधार को बढ़ाकर नए व्यवसाय का सृजन करना आपके व्यवसाय की सफलता के लिए महत्वपूर्ण है। हालांकि, यह कभी-कभी बहुत चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

अपने ग्राहक आधार को बढ़ाने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ व्यावहारिक सुझाव दिए गए हैं।

मैं आपको यहां कुछ तरीके बता रहा हूँ जिनसे आप अपने व्यवसाय में एक नए और उत्पादक वातावरण को बढ़ावा दे सकते हैं।

New Innovation और नए Ideas को मुख्य मूल्य बनाएं I

आप चाहते हैं कि व्यवसाय में हर कोई आपके विचार को पहचानें और उससे प्रभावित हो तो इसके लिए आप नया करने की कोशिश करते रहे I कुछ भी नया करने की कोशिश न करना अक्सर सबसे बड़ा जोखिम होता है। इसलिए, अपने कर्मचारियों को भी हमेशा इसके लिए प्रोत्साहित करें:
  • ईमानदार और खुले विचारों के रहो, विचारों को साझा करो, नए विचारों पर सबकी राय लो I
  • प्रतिशोध के डर के बिना अपने प्रतिद्वन्द्वी व्यापारी के पहल का पता लगाएं।
  • अलग-अलग दृष्टिकोण वाले लोगों को अपने साथ जोड़ने की कोशिश करें।

किसी भी नए व्यक्ति को काम पर रखते समय, ऐसे कर्मचारियों की तलाश करें:-

जो आपकी सोच और दूर दृष्टि को समझें, जो आपके व्यापारिक संस्कृति को समझे, लेकिन जरूरी नहीं कि वे आपके जैसे ही हों,अलग-अलग दृष्टिकोण हो सकते हैं क्योंकि लोग विविध पृष्ठभूमि से आते हैंI जुनून हो और कुछ अलग करने की क्षमता रखते हैं तो ऐसे व्यक्ति आपके लिए सहायक होंगे।

कर्मचारियों के पास विचारों के एक अलग सेट या समस्या-समाधान के दृष्टिकोण के साथ आसानी से एक नवीन दृष्टिकोण उत्पन्न होगा।

कर्मचारियों को कुछ New OR Innovative करने के लिए Time और Place दें I

नए विचारों के लिए खुले और सुलभ रहें,और कर्मचारियों के लिए विचारों को बनाने और साझा करने के लिए अलग स्थान निर्धारित करें तथा समय समय पर उनके साथ विचारों का आदान-प्रदान करें। Give Employees Time and Place to Do Something New or Innovative. डिस्क्राइब करिए कि आप अपनी products और services को प्रमोट और सेल करने के लिए क्या-क्या activities करेंगे। अकसर ये किसी बिजनेस प्लान की कमजोर कड़ी होती है इसलिए इस पर समय देना चाहिए और एक realistic और achievable approach अपनाना चाहिए।

कई बड़ी कंपनियां अक्सर अपने कर्मचारियों को नए विचारों को प्रेरित करने के लिए नियमित भूमिकाओं से अलग होने के लिए समय आवंटित करती हैं। यह एक कर्मचारी के वास्तविक रूप या कार्य करने की उसकी Capacity की वापसी हो सकता है, प्रत्येक दिन कुछ समय या कार्यालय से एक दिन आवंटित समय उनके कार्य दक्षता का परिचय भी हो सकता है I

आप इनोवेशन के लिए एक टीम को सेटअप करके भी सपोर्ट कर सकते हैं:-

  • विचार साझा करने के लिए बैठकें, सुझाव पेटी
  • स्टाफ इंट्रानेट पर एक सुझाव क्षेत्र, या फिर समर्पित समय या कमरे जहां वह नए सिरे से विचार विमर्श कर सकें।
  • कर्मचारियों के सहयोग को हमेशा प्रोत्साहित करें I
  • सभी कर्मचारियों को एक साथ काम करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कार्य अभ्यास बनाएं और सुधार के तरीकों पर खुलकर चर्चा करें।

उदाहरण के लिए: विभिन्न कर्मचारियों के नए दृष्टिकोण को बढ़ावा देने वाले जॉब स्वैप की अनुमति दें। व्यवसाय के विभिन्न भागों के कर्मचारियों के साथ प्रक्रिया सुधार विचार-मंथन सत्र आयोजित करना।

एक नया विचार पेश करें या ‘क्या होगा अगर?’ जैसी सवाल जवाब जैसी प्रतिस्पर्धा का आयोजन। आपकी नियमित बैठकों के लिए नए तरीके पेश करने की आदत डालना।

यदि आप कर सकते हैं, तो एक समर्पित क्षेत्र प्रदान करें जो कर्मचारी बातचीत को बढ़ावा देगा। आदर्श रूप से, एक खुली जगह जहां वे आराम के माहौल में बैठकर बातचीत कर सकते हैं। अनौपचारिक चर्चा अक्सर बेहतर कर्मचारी संबंधों और विश्वास की ओर ले जाती है, जो टीम वर्क को प्रोत्साहित करती है और व्यापार को नए सिरे की ओर ले जाती है।

Always follow the feedback procedure-

प्रतिक्रिया प्रक्रिया का हमेशा पालन करें- सुनिश्चित करें कि प्रत्येक नए विचार का आकलन करने के लिए एक प्रक्रिया है जिसे हर कोई समझता है। कर्मचारियों को सुझाव देने या सुझाव देने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा यदि उन्हें विश्वास हो कि उनके द्वारा सुझाए गए विचारों पर उचित रूप से विचार किया जाएगा।

हर सुझाव को समय पर स्वीकार करना और यह सुनिश्चित करना कि सही समय पर विचार पर प्रतिक्रिया दिया जाय।

विचार अगर सही हो तो विचारों को जल्द से जल्द लागू करें I कर्मचारियों के विचारों और सुझावों को यथाशीघ्र प्रभाव से लागू करें। जब कर्मचारी देखते हैं कि वे व्यवसाय की दिशा को प्रभावित कर रहे हैं,तो वे इसके लिए प्रेरित होते हैंI

नए विचारों को साझा करना हमेशा जारी रखें और नए विचार की सफलता की दिशा में काम करें। सभी कर्मचारियों की उत्पादकता को प्रोत्साहित करना।

कर्मचारियों को समय – समय पर उनके विचारों के लिए पुरस्कृत करें:-

अपने कर्मचारियों को सभी विचारों का सुझाव देने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए पुरस्कारों का उपयोग करें, भले ही उन्हें पूरा न किया गया हो। आप इन पुरस्कारों को व्यक्तियों, टीमों या पूरे कार्यबल को दे सकते हैं। ताकि सभी कर्मचारियों में टीम वर्क को बढ़ावा मिले I

महत्वपूर्ण बात यह है कि कर्मचारी यह देखते हैं और खुश होते हैं जब आप व्यवसाय को बेहतर बनाने के उनके प्रयासों की सराहना करते हैं।

कर्माचारियों को सही प्रशिक्षण प्रदान करें

अक़्सर एक समय के अंतराल पर कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान करें I जो व्यवसाय के लिए नए विचारों और दृष्टिकोणों को प्रेरित करेगा। इससे आपके कर्मचारियों को अनुभव प्राप्त होगा और आपके कर्मचारी द्वारा सीखे गए किसी भी नए विचार और दृष्टिकोण से आपके व्यवसाय को लाभ होगा।

IMRudra_MotivationalBlog2_Footer Strip

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *