अक्सर इस जिंदगी से हम सबको को कुछ ना कुछ शिकायत रहती है, जब कि मैं जानता हूं कि ऐसा होना गलत है। क्योंकि जिंदगी हमें सही और गलत दोनों तरह के काम करने का मौका देती है। हमें अपना Decision लेने का भी अवसर प्रदान करती है। हम इसे समझने और जानने के बजाय, इसे सारी उम्र कोसते रहते हैं। किसी ऐसी बेवा औरत की तरह जिसने भगवान के नाम रोने को अपने जीवन का सबसे बड़ा हथियार बना लिया हो। कभी सहानुभूति के लिए तो कभी इसलिए कि कुछ करना ना पड़े या फिर कभी इसलिए कि लोगों का ध्यानाकर्षण किया जा सके। हमारे जीवन का बहुत ही बहुमूल्य समय इसी बात में चला जाता है कि हम सक्षम होते हुए भी किसी काम को करने का निर्णय नहीं ले पाते हैं। मैं नहीं कहता हूं कि हालात हमेशा मनुष्य के हिसाब से होता है। लेकिन ये बात तो सच है कि हमारे जीने का तरीका हमारे आत्मविश्वास पर निर्भर करती है। मैंने अपनी जिंदगी के सबसे अच्छे और बुरे वक्त देखें हैं। और उसका प्रभाव भी देखा है। कुछ ऐसे लोगों की जिंदगी भी देखी है जिन्होंने अपने जीवन में सफ़लता को ऐसा जिया, जिसकी करोड़ों लोग सिर्फ कल्पना करते हैं और उसके बाद उसने जीवन में वो हालात भी देखे जिससे करोड़ों लोग घृणा करते हैं, आज हम कुछ ऐसी ही घटना से रूबरू होंगे।

निर्णय ही भविष्य का आइना होते हैं

आजकल राज कुंद्रा काफी चर्चे में है। आप सोचिये, यही राज कुंद्रा एक सफल उद्योगपति थे। शिल्पा शेट्टी जैसी सफल नायिका इनकी पत्नी है। यही राज कुंद्रा कितने ही युवाओं के लिए प्रेरणा रहे होंगे। कितने ही लोग इनके जैसा बनना चाहते होंगे। लेकिन आज हर तरफ Hotspot जैसी App बनाकर Porn Movie परोसने के लिए इनकी चारों तरफ थू-थू हो रही है। वही लोग जो कल तक इनके सम्मान में क्या नहीं कहा करते थे आज जमकर इनकी आलोचना कर रहे हैं। जहां एक तरफ लोग इनसे मिलने के लिए इनके साथ काम करने के लिए उत्साहित रहा करते थे। आज वही लोग इनके खिलाफ हैं।

और ऐसी घटना जीवन के लिए काफी दुःख दायी होती है। क्योंकि ऐसी घटनाओं से सिर्फ आप ही नहीं आपका परिवार भी प्रभावित होता है। आपकी पत्नी, आपके बच्चे, आपके माता पिता सब प्रभावित होते हैं। जिन्हें शायद ये सब पता भी नहीं होता है। वह समाज जो कल तक आपको सम्मान से देखता था, आज अजीब दृष्टि से देखता है। और ऐसी स्थिति में जब आपको सबकी नजरों से खुद को छुपाना पड़ता है तो तकलीफ होती है। कष्ट होता है। जीवन जीने का तरीका बदल जाता है। या कहिये की जीवन ही पूर्ण रूप से बदल जाती है।

आपके हर निर्णय से आपके अपने प्रभावित होते हैं

इसलिए जीवन में जब अवसर मिले तो आपको सही और गलत का विचार करना चाहिए। और जब आप पूर्ण रूप से विचार कर लें तभी आपको जीवन में किसी कार्य को करने का निर्णय लेना चाहिए। ऐसे समय में यह भी बहुत महत्वपूर्ण है कि आप कितना खुद को मज़बूत बना सकते हैं। क्योंकि ऐसे हालात में आपको सिर्फ अपना ही नहीं बल्कि पूरे परिवार का ख्याल रखना पड़ता है।

आपके लिए गए निर्णय से सिर उठा कर जीने वाले परिवार का सिर झुक जाता है। जीवन के Beautiful Life से सारी सुंदरता गायब हो जाती है। आप के सारे किए हुए कार्य खराब हो जाते हैं। आपके जीवन में सारी सफ़लता, आपके घृणित कार्य से जोड़ दिया जाता है। और आप अकेले पड़ जाते हैं। यह भी जीवन का एक स्वरुप है। जब आपके अपने ही आपके दुश्मन हो जाते हैं। आपके जीवन में कठिनाइयों का पहाड़ खड़ा हो जाता है।

समय कभी स्थिर नहीं रहता है इसलिये अपने अच्छे समय का घमण्ड या बुरे समय का अत्यधिक शोक मनाना दोनो ही अनुचित है

एक सफल बिजनेसमैन और बॉलीवुड की लोकप्रिय अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा मूल रूप से हिंदुस्तानी है, लेकिन वह ब्रिटेन के नागरिक है। साल 2004 में राज कुंद्रा ब्रिटेन के सबसे अमीर लोगों की सूचि में 198वें नंबर पर थे। राज कुंद्रा अपने बिजनेस के अलावा अपनी निजी जिंदगी को लेकर भी अक्सर चर्चा में रहते है। राज कुंद्रा सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव है और अक्सर फनी पोस्ट करते हैं।

अरबों की संपत्ति के मालिक हैं शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा, जिनका जन्म 9 सितंबर 1975 को ब्रिटेन के लंदन में हुआ था। राज कुंद्रा के पिता का नाम बालकिशन है। राज कुंद्रा की माता का नाम उषा रानी है। राज कुंद्रा की तीन बहनें भी हैं राज कुंद्रा के पिता लुधियाना के रहने वाले थे। वह लुधियाना से लंदन जाकर बस गए। उन्होंने वहां पहले बस कंडक्टर की नौकरी की और फिर एक कॉटन फैक्ट्री में काम किया। दूसरी तरफ राज कुंद्रा की मां एक शोरूम में नौकरी करने लगी।

लंदन में मेहनत करके राज कुंद्रा के माता-पिता ने कुछ पैसा इकट्ठा किया और इन पैसों से किराने की दुकान शुरू की। इसके बाद पोस्ट ऑफिस और ड्रग स्टोर का काम भी शुरू किया। जब राज कुंद्रा 18 साल के हुए तब उनके पिता ने उनसे कहा कि या तो तुम रेस्त्रां का काम देखो लेकिन राज कुछ और करना चाहते थे। इसलिये राज कुंद्रा अपने पिता से पैसे लेकर पहले दुबई गए और फिर नेपाल।

राज कुंद्रा ने नेपाल से पशमीना शॉल खरीदी और उसे लंदन के बड़े ब्रांड क्रिस्टिन डियोर और जोसेफ के पास ले गए। इसके बाद राज कुंद्रा ने शॉल बेचने के बिजनेस शुरू किया और पहले ही साल उन्होंने 2 करोड़ यूरो कमाए। जब पशमीना शॉल के क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बढ़ गई तो राज कुंद्रा ने हीरे का कारोबार किया। इसके अलावा राज कुंद्रा ने रियल इस्टेट, स्टील स्क्रैप सहित कई क्षेत्रों में हाथ आजमाया है। आज राज कुंद्रा 10 कंपनियों पर मालिकाना हक या हिस्सेदारी रखते हैं।

अच्छे वक्त में हम किसी को याद नहीं करते। कई बार तो हम उस ईश्वर का भी धन्यवाद नहीं करते हैं जिन्हें हम अपने बुरे समय में कोसते रहते हैं। मैं इस बात से बहुत सहमत नहीं हूँ कि आप अपने जीवन में अपनी क्षमता के अनुरूप सफ़लता प्राप्त नहीं कर सकते हैं। ये जरूर है कि किसी को सफ़लता जल्दी मिल जाती है और किसी को समय लगता है। लेकिन उसके भी कई कारण हो सकते हैं। जैसे कि आपका अपनी क्षमता पर विश्वास और कार्य करने के लिए आपका दृढ़ संकल्प।

मैं दृढ़ संकल्प इसलिये कह रहा हूं कि आपको किसी कार्य को करने के लिए दृढ़ संकल्प होना कोई आसान काम नहीं है। आपके जीवन में रोज – रोज कुछ नया घटित होता है। और आपके जीवन में हर दिन आपके दिनचर्या की प्राथमिकता बदल जाती है और यह एक समान्य घटना है। जैसे शादियों के समय में शादियों में जाना। किसी अप्रत्याशित अप्रिय घटना में उनके साथ रहना और भी बहुत सी ऐसी घटना जो जीवन में बिना बताये आ जाती हैं। ऐसे समय में भी जब आप दृढ़ संकल्प होते हैं तो उस कार्य को करने का तरीका खोज लेते हैं और उसे करते हैं। यही दृढ़ संकल्प है।

सही समय पर लिए गए सही निर्णय सही समय आने पर इच्छा से कहीं अधिक फल देते हैं

लेकिन ऐसे समय में भी अगर आप अपनी गलती को स्वीकार कर आगे बढ़ना चाहते हैं तो आपको सफलता प्राप्त होने की संभावना रहती है। आपका जीवन के प्रति अपनी जिम्मेदारी का ज्ञान आपको सही दिशा में ले जाता है और आप सही निर्णय ले पाते हैं। हालात जीवन में हमेशा एक जैसा नहीं रहता है। जैसे अच्छा वक़्त ज्यादा समय तक नहीं रहता है ठीक उसी प्रकार बुरा वक्त भी ज्यादा समय तक नहीं रहता। आपको अपने आप पर विश्वास करना चाहिए। अगर आप खुद पर विश्वास कर सके तो आप किसी भी हालात से बाहर आ सकते हैं। जीवन अपने गति से चलता रहता है और यह आपको कई बार सही और गलत चुनने का मौका देता है। कभी – कभी जीवन में परेशानियों का तांता लगा रहता है। आप एक से बाहर निकलते हैं कि दूसरा सामने आकर खड़ा हो जाता है। लेकिन अगर आप परेशानियों के बारे में ना सोचकर इसके हल के बारे में सोचेंगे तो आपको जीवन में जरूर सफ़लता मिलेगी। यही जीवन का सत्य हैं।

सदैव उचित निर्णय ले और अपने समय की प्रतीक्षा धैर्यता पूर्वक करें

जीवन बहुमूल्य है और जो लोग इस बात को समझते हैं वो ही जीवन का आनंद लेते हैं। जीवन में कठिनाई उन्हें ही आती है जो कुछ करने की योग्यता रखते हों। इसलिये ये कहना सही होगा कि अगर आप योग्य हैं तो आपको जीवन में परेशानियों का सामना करना ही पड़ेगा और अगर आपने परेशानियों का सामना किया तो आप एक दिन जरूर सफल होंगे।

Follow us on

IMRudra_MotivationalBlog2_Footer Strip