मन में रोजमर्रा की जिंदगी की चुनौतियों और दुनिया की समस्याओं से निपटने के लिए काफी रचनात्मक होने की संभावना है। हालांकि, कठिनाई यह है कि एक सहायक नौकर के रूप में दिमाग का उपयोग करने के बजाय हमने बड़े पैमाने पर इसे अपने जीवन का स्वामी बनने की अनुमति दी है। इसकी महत्वाकांक्षा, विश्वास प्रणाली, और व्याख्याएं हमारे दिनों और हमारी रातों पर शासन करती हैं-हमें उन दिमागों के साथ संघर्ष में लाती हैं जो हमारे से अलग हैं, हमें उन संघर्षों को दोबारा उठाने या कल के संघर्षों की योजना बनाने और हमारी नींद और हमारे सपनों को परेशान करने में प्रयत्नशील रहती है |

अगर इसे बंद करने और इसे आराम देने का कोई तरीका था! उस स्विच को ढूंढना जो मन को चुप कर सकता है-बलपूर्वक नहीं… बुद्ध ने कहा था , प्यार करो।

IMRudra Buddha Blog

प्यार करो।क्योंकि यह पूरी दुनिया को बदल सकता है। यह पूरे बदसूरत अतीत को नष्ट कर सकता है। एक नई उम्र को जन्म दे सकता है, यह एक नई मानवता की शुरुआत हो सकती है।

लेकिन पहली आवश्यकता है कि आप खुद से प्यार करें, और फिर देखें। अगर आप अपने आप से प्यार नहीं करते हैं तो आप आत्महत्या करने की तरह महसूस कर सकते हैं!

Asian businessman write text on wall, Love Yourself

“खुद को देखें।समझें और पुन: विचार करें कि आप के जीवन का उद्देश्य क्या है ? हमारे पास खुश होने के लिए पर्याप्त समय नहीं है।लेकिन इतने ही समय को खुश रह कर पर्याप्त बनाना मुमकिन है, जीवन का हर पल आपको कीमती लगना चाहिए क्योंकि एक मात्र चीज जो इस दुनिया में तय है वो है मृत्यु | स्वयं के लिए आपको अपने समय का सदुपयोग और महत्‍व दोनों जानना आवश्यक है, इसलिए खुद से प्यार करना और खुद का महत्व समझना बहुत आवश्यक है |


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *